चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए घरेलू उपाय

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिये हम सभी किसी न किसी नुस्खे का प्रयोग जरुर करते है, क्योंकि हम सब चाहते है कि चेहरा हमेशा साफ़ और निखरा हुआ दिखना चाहिये। आज के इस लेख में मैं आपके लिये दमकती और सुन्दर त्वचा के लिये कुछ नुस्खे लेकर आये है। इसके साथ ही कुछ ऐसे प्राकृतिक उत्पाद के बारें में बतायेगे जो कि आपकी त्वचा के लिये 100% सुरक्षित है और आप को मुहांसे से छुटकारा दिला देगा । इनको प्राकृतिक चीजों का उपयोग करके बनाया गया है ताकि आप के चेहरे पर दाग धब्बे ना रहे और आप का चेहरा हमेशा चमकता व दमकता रहे।

चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए कुछ घरेलू उपाय :

आप अपने चेहरे के दाग धब्बों से परेशान है, और आप चाहते है कि आपकी त्वचा बेदाग़ नजर आये।  तो आप कुछ घरेलू चेहरा साफ करने का नुस्खा इस्तमाल  करने के  साथ कुछ हर्बल प्रोडक्ट भी उपयोग कर सकते हैं।

1. एलोवेरा का उपयोगएलोवेरा की पत्तियों को बीच से काटकर उसके जेल को चेहरे पर रोजाना 5 मिनट लगाये और उससे मसाज करें। इससे आपके मुहांसे जल्दी खत्म हो जायेंगे। एलोवेरा में एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है जो हमारे मुहांसों को दूर करता है और बेदाग गोरापन लाता है। 

एलोवेरा

 2. शहद बड़ा ही फायदेमंद है :

शहद की एक पतली परत साफ़ चेहरे पर लगाये और 15 मिनट के लिये इसे लगा रहने दे। फिर हल्के गरम पानी से चेहरे को साफ़ कर ले। इसका उपयोग रोजाना करने से आपका चहरा साफ़ हो जायेगा। शहद में पाया जाने वाला विटामिन और खनिज आपके चेहरे को पोषण देता है।  

शहद2. नींबू :

नींबू बहुत ही शानदार स्क्रब का काम करता है। ऐसा आप नीबूं को काटकर सीधा भी चेहरे पर रगड़ते तो यह चेहरे के दाग  मिटाता है। यदि आप चाहे तो मेडिमिक्स का एवरीडे फेस स्क्रब उपयोग कर सकते हैं। यह बिलकुल प्राकृतिक है।  इसमें भी नींबू और एलोवेरा होता है. जो त्वचा में जान डाल देता है।

Lemon3. मुल्तानी मिट्टी  फेस पैक  :

यदि आप मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग फेस पैक के रूप में करते हैं, तो आप के चेहरे पर निखार आ जाता है। मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए आप इसमें दालचीनी, नीम को मिलाकर पेस्ट बना लें. उसे अपने चेहरे पर लगाये। यह चेहरा साफ करने का नुस्खा बड़ा ही कमाल का है। आप इतनी मेहनत नहीं करना चाहते तो आप मेडिमिक्स का एंटी पिम्पल फेस पैक भी प्रयोग कर सकते हैं। यह भी उतना ही फायदेमंद है जितना की घर में बना फेस पैक।

मुल्तानी मिट्टी

 4. नारियल का तेल देगा आपको दमकती त्वचा

चेहरे पर नारियल के तेल का रोजाना इस्तेमाल,  यह हमारे चेहरे को साफ़ करता है।  इसमें उपस्थित एंटीमाइक्रोबियल गुण आपके चेहरे की त्वचा को संक्रमण से दूर रखता है।

नारियल का तेल

5. गुलाब जल :

गुलाब जल आपके चेहरे की त्वचा को टोन करता है। इसको लगाने से पहले आप आधे घंटे के लिये फ्रीज में रख दे उसके बाद रुई में भिगोकर पूरे चेहरे और गले पर लगाये उसके बाद कोई भी मश्व्च्रईजर लगा ले । इससे चेहरे के दाग भी गायब हो जायेंगे ।

गुलाब जल

6. आयुर्वेदिक फेस वाश

मेडिमिक्स का आयुर्वैदिक फेस वाश भी आपकी चेहरे की त्वचा के लिये बड़ा गुणकारी है। आप जिस तरह घरेलू नुस्खे अपनाते है उसी प्रकार मेडिमिक्स का फेस वाश 100% आयुर्वैदिक उत्पादों से मिलकर बने है। जैसे कि जड़ीबूटियां, हल्दी, नींबू, एलोवेरा, नीम, तुलसी  आदि। यह सब चीजें आपकी त्वचा का खास ख्याल रखती है और आपकी चेहरे की सफाई के साथ-साथ चेहरे को दाग धब्बों से मुक्त भी करती है ।

मेडिमिक्स के अन्य प्रोडक्ट भी है जैसे –

1. मेडिमिक्स नीम फेस वाश

नीम फेस वाश-  नीम हमारे लिये कितनी उपयोगी है,  आप इसके नाम से समझ सकते है कि इसमें नीम का प्रयोग किया गया है। जो कि हमारी त्वचा के लिए एक दवा की तरह काम करती है। यह नीम फेस वाश हमारे चेहरे पर कसाव लाता है और त्वचा को इन्फेक्शन से बचाता है।

मेडिमिक्स नीम फेस वाश

 

2. मेडिमिक्स एंटी एक्ने (पिम्पल) फेस वाश

इस एंटी एक्ने फेस वाश से मुंहासे जैसी परेशानियों से बचा जा सकता है। यह प्राकृतिक है और रोजाना इस्तेमाल करने में सुरक्षित भी है।     

3. मेडिमिक्स का तैलीय त्वचा फेस वाश - तैलीय त्वचा फेस वाश की मदद से हम अपनी त्वचा में उपस्थित अन्य तेल की मात्रा को कंट्रोल कर सकते है। मेडिमिक्स तैलीय त्वचा फेस वाश में बेसन और शहद का भरपूर उपयोग किया गया है जो हमारे चेहरे की त्वचा को निखारने के साथ-साथ मृत कोशिकाओं को भी हटाता है। 

मेडिमिक्स तैलीय त्वचा फेस वाश

ये टिप्स और प्रोडक्टस मुहांसे से छुटकारा पाने में जरूर मदद करेंगे।